facebook

हाथ की मुद्राओं से जानें व्यक्ति का स्वभाव

alok astrology palmistry

अपनी अभिव्यक्ति में मुंह और आँखों के साथ शरीर के जिस अंग का हम सबसे अधिक उपयोग करते हैं, वो हमारे हाथ ही हैं। हर व्यक्ति के हाथों की मुद्रा एक-दूसरे से अलग होती है। किसी के हाथ ज्यादा हिलते हैं, कोई दोनों हाथों को मिला लेता है, कई लोग एक हाथ अपनी जेब में डाले रहते हैं और कुछ ऐसे भी होते हैं जो दोनों हाथ अपनी जेब मने डाले रहते हैं। कहने का तात्पर्य है कि हर व्यक्ति अपने स्वभाव के अनुसार अपने हाथों का उपयोग करता है। व्यक्ति के हाथों की मुद्रा उसके स्वभाव की परिचायक होती है। ऐसे में हम किसी भी व्यक्ति के हाथों की स्थिति को देख कर इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि सामने वाला व्यक्ति किस प्रवृत्ति का है। 

आज के लेख में हम जानेंगे कि किसी व्यक्ति के हाथों की मुद्रा को देख कर उसके स्वभाव के बारे में कैसे पता किया जा सकता है?

अपनी समस्याओं पर सर्वोत्तम मार्गदर्शन के लिए ज्योतिष भविष्यवाणी प्राप्त करें और संयुक्त राज्य अमेरिका में सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषी द्वारा विस्तार से जानें।

हाथों की मुद्रा व व्यक्ति का स्वभाव-

व्यक्ति के हाथों की अनगिनत मुद्राएं हो सकती हैं और उसके अनुसार हर व्यक्ति के स्वभाव में भी परिवर्तन देखने को मिलता है। आइए जानते हैं हाथ की मुद्रा से व्यक्ति का स्वभाव-

  1. अगर कोई व्यक्ति अपनी उंगलियों को हथेली से छुपाने का प्रयास कर रहा है तो इसका अर्थ है कि वह व्यक्ति किसी बात को लेकर बहुत डरा या सहमा हुआ है। उंगलियों के माध्यम से वो अपने डर को सबसे छुपाने का प्रयास कर रहा है। 

 

  1. अगर सामने वाले व्यक्ति पर पूरी तरह भरोसा ना हो या फिर कुछ शंकाएं हों तब भी व्यक्ति अपनी हथेली को छुपाने का प्रयास करता है। ऐसे व्यक्ति के हथेली छिपाने का अर्थ होता है कि वह अभी वह बात करने में पूरी तरह सहज महसूस नहीं कर रहा है और बहुत सोच समझ कर बात कर रहा है। 

 

  1. जिस व्यक्ति की हाथ की उँगलियाँ थोड़ी सी अंदर की ओर मुड़ी हुई हों, ऐसा व्यक्ति कम बोलने वाला होता है। वह भरोसेमंद व गंभीर स्वभाव का होता है किन्तु अपने विषय में ज्यादा बात करने से बचता है। ऐसा व्यक्ति अपनी बातों को खुद तक ही सीमित रखना पसंद करता है। 

 

  1. जो व्यक्ति अपने हाथों को ढीला छोड़ देते हैं और उनके हाथ लटके हुए या झूलते हुए दिखाई पड़ते हैं, ऐसे व्यक्ति अपने जीवन में कोई लक्ष्य निर्धारित कर पाने में असमर्थ होते हैं। इनका जीवन उद्देश्यहीन होता है और जीवन में बड़े अवसर आने पर ऐसे व्यक्ति सही निर्णय नहीं ले पाते हैं। 

 

  1. जो व्यक्ति अपने हाथ की मुट्ठी को पूरी तरह से बंद किए हो, इसका मतलब है कि वो बात करने के लिए तैयार नहीं है। ऐसा व्यक्ति अपनी बात पर अडिग रहता है व उस पर किसी भी तरह की चर्चा परिचर्चा के लिए तैयार नहीं होता है। 

 

  1. अगर कोई व्यक्ति चलते समय अपना उल्टा हाथ पेट पर रख कर चलता है और सीधा हाथ एकदम ढीला छोड़ देता है, तो ऐसा व्यक्ति स्वभाव से बेहद संवेदनशील होता है और बहुत जल्दी उत्साहित हो जाता है। 

 

  1. ऐसे व्यक्ति जिनके हाथ एक जगह पर स्थिर नहीं रहते हैं, कभी वो अपने हाथ ऊपर करते हैं, कभी नीचे कर लेते हैं, कभी जेब में डाल लेते हैं, तो ऐसे व्यक्ति स्वभाव से अस्थिर होते हैं। ऐसे व्यक्तियों का अपने जीवन में निश्चित उद्देश्य नहीं होता है व जीवन भर वो इधर से उधर भटकते रहते हैं। 

 

  1. जो व्यक्ति अपने हाथों को पीछे की ओर बांध कर चलते हैं , ऐसे व्यक्ति अत्यधिक संदेह से भरे हुए व डरपोक होते हैं। 

निष्कर्ष-

इस प्रकार से हमने व्यक्ति के हाथों की मुद्रा के अनुसार उसके स्वभाव का विश्लेषण किया। आप भी अपने आसपास के व्यक्तियों के हाथों की मुद्रा को देखकर उनके स्वभाव का पता लगा सकते हैं।

हाथ की मुद्राओं से जानें व्यक्ति का स्वभाव
Scroll to top