ज्योतिष में अनफा योग क्या है ?

What is Anafa Yoga in Astrology?

अनफा योग क्या है ? 

ज्योतिष विज्ञान के योगों में अनफा योग का विशेष महत्व है । जब चंद्रमा से बारहवें भाव में कोई ग्रह स्थित होता है  तब अनफा योग का संयोग बनता है । अनफा योग का किसी व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करने में महत्वपूर्ण योगदान होता है । यह योग तभी बनता है जब कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है । कुंडली में अनफा योग का होना शुभ माना जाता है । इसमें ध्यान रखने वाली बात यह है कि कुंडली में अनफा योग की गणना करते समय सूर्य को नहीं जोड़ा जाता है । 

अनफा योग से प्राप्त फल –

कुंडली में अनफा योग का संयोग होने पर विशेष फल की प्राप्ति होती है । ऐसे लोग प्रायः शारीरिक रूप से बलशाली , कई गुणों से युक्त व मृदुभाषी होते हैं ।ये लोग सदाचारी व रोगमुक्त होते हैं ।ऐसे व्यक्ति अपने कार्यों से समाज में विशेष स्थान हासिल करते हैं ।  विभिन्न ग्रहों से बनने वाले अनफा योग के फलों का विवरण निम्नलिखित है –

मंगल से अनफा योग का फल –

यदि कुंडली में मंगल अनफा योग का संयोग हो तो व्यक्ति नेत्रत्व कुशल होने के साथ साथ बलशाली होता है जिसके फलस्वरूप कभी कभी वह क्रोधी व अभिमानी हो जाता है । इसके अलावा जातक युद्ध कला में भी निपुण होता है।

बुध से अनफा योग का फल – 

यदि कुंडली में बुध अनफा योग का संयोग हो तो व्यक्ति ललित कलाओं जैसे गायन, लेखन इत्यादि में निपुण होता है जिससे उसकी ख्याति बढ़ती है । जातक संवाद कला में अत्यधिक निपुण होता है । इसके अतिरिक्त वह व्यक्ति धनी व भाग्यशाली होता है । 

गुरु से अनफा योग का फल –

यदि कुंडली में गुरु अनफा योग का संयोग हो तो व्यक्ति बलशाली ,प्रखर मेधा से युक्त ,यशस्वी  व कुशल कवि होता है । जातक रूपवान , न्यायवान और धनवान होगा । ऐसा व्यक्ति जीवन में आने वाली सभी विपदाओं से लड़ने में सक्षम होगा । 

शुक्र से अनफा योग का फल- 

यदि कुंडली में शुक्र अनफा योग का संयोग हो तो व्यक्ति सुवर्ण होने के साथ साथ स्त्रीधन से सम्पन्न होता है । जातक आकर्षक ,बुद्धिमान , धनवान व निरोगी होगा । जातक को वाहन सुख प्राप्त होगा व वह अपनी कार्य शैली से अपने कार्य स्थल पर सभी को प्रसन्न रखेगा। 

शनि से अनफा योग का फल – 

यदि कुंडली में शनि अनफा योग का संयोग हो तो व्यक्ति विशाल हाथों वाला व संतान सम्पन्न होता है । जातक भूमि संपदा व वाहन सुख को भोगने वाला होगा । कुशल वक्ता होने के साथ ही ऐसा व्यक्ति स्त्री सुख से सम्पन्न होगा । 

अंत में संक्षेप में कहा जाए तो ऐसे व्यक्ति जिनकी कुंडली में अनफा योग का संयोग होता है , वे आकर्षक व्यक्तित्व के स्वामी होने के साथ ही नम्र व सद्गुणी होते है। अपनी विलक्षण प्रतिभा व रचनात्मक कार्य शैली से वे समाज में सबसे अलग स्थान बनाने में सफल होते है। इसके अलावा ये व्यक्ति बलशाली होने के साथ ही जीवन के अनेकों संघर्षों का सामना करने में सक्षम होते हैं । 

ज्योतिष विज्ञान से संबंधित अधिक जानकारी के लिए ,अपना भविष्यफल व राशिफल जानने के लिए हमारी वेबसाईट एस्ट्रोलोक से जुड़ें । ज्योतिषी श्री आलोक खंडेलवाल द्वारा अपना भविष्यफल और राशिफल जानें ।

ज्योतिष में अनफा योग क्या है ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll to top